Airtel DTH error code b001 solution in hindi

0


एयरटेल डीटीएच (Airtel DTH) में एरर कोड B001 का मतलब होता है कि आपके डीटीएच सेट-टॉप बॉक्स को सिग्नल की समस्या हो सकती है या यह समस्त चैनल लिस्ट लोड नहीं कर पा रहा हो सकता है। इस समस्या को ठीक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

सेट-टॉप बॉक्स का रीस्टार्ट करें: इससे कई बार समस्या सुलझ सकती है। बस सेट-टॉप बॉक्स को बंद करें और फिर से चालू करें।


एंटेना का ढीला या बिगड़ा हुआ न हो: यदि आपका एंटेना किसी वजह से ढीला या खराब हो तो भी यह समस्या उत्पन्न हो सकती है। अपने एंटेना की स्थिति की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि वह ठीक से सेट किया गया है।


डीटीएच केबलों की जांच करें: कई बार डीटीएच केबलों में किसी खराबी के कारण यह समस्या आती है। सुनिश्चित करें कि सभी केबल ठीक से जुड़े हुए हैं और उनमें कोई टूट नहीं है।


चैनल रिफ्रेश करें: डीटीएच सेट-टॉप बॉक्स के मेनू में जाएं और "सिस्टम सेटिंग्स" या "रिफ्रेश चैनल" विकल्प को चुनें। इससे सेट-टॉप बॉक्स को नए सिग्नल और चैनल अपडेट की जाएगी।

यदि ये उपाय समस्या को हल नहीं करते हैं तो आपको एयरटेल कस्टमर केयर (Customer Care) से संपर्क करना चाहिए। वे आपकी मदद करेंगे और समस्या को हल करने में मदद करेंगे। आप एयरटेल कस्टमर केयर नंबर को अपने डीटीएच सेट-टॉप बॉक्स पर देख सकते हैं या वेबसाइट पर जाकर नंबर ढूंढ सकते हैं।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)